Fri. Sep 20th, 2024

नीट के विवाद में AIIMS के खिलाफ, इस प्राइवेट कॉलेज की कम फीस का जादू

भारतीय चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए NEET (National Eligibility cum Entrance Test) परीक्षा का महत्वपूर्ण स्थान है, लेकिन इस परीक्षा के विवाद ने अक्सर छात्रों को व्यापक चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। NEET पेपर के लीक होने के बाद उन छात्रों की भीड़ बन गई है जिन्होंने अपनी कठिन मेहनत के बावजूद भी अच्छे अंक प्राप्त किए थे, लेकिन AIIMS जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश प्राप्त करने में असमर्थ रह गए। इस ब्लॉग में हम देखेंगे कि नीट के विवाद में AIIMS के खिलाफ, प्राइवेट कॉलेज की कम फीस कैसे छात्रों को आकर्षित कर रही है और CMC Vellore जैसे संस्थान की फीस संरचना, उसकी उत्कृष्टताओं, प्रवेश प्रक्रिया, कटऑफ, NIRF रैंकिंग और नीट पेपर लीक के कारण AIIMS में प्रवेश में कठिनाई के कारण।

NEET पेपर लीक: एक विवाद

NEET पेपर के लीक होने का मामला नहीं सिर्फ छात्रों में विश्वास की कमी पैदा करता है, बल्कि यह उनके भविष्य की संभावनाओं पर भी बुरा असर डालता है। अब ऐसे छात्र भी हैं जो AIIMS जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं, लेकिन उन्हें इस पेपर लीक के विवाद के कारण यह संभव नहीं हो पा रहा है।

CMC Vellore: फीस संरचना और उत्कृष्टताएँ

Christian Medical College (CMC) Vellore भारतीय स्वास्थ्य सेवाओं में अपनी अग्रणी भूमिका रखता है। इसकी स्थापना 1900 में हुई थी और यह संस्थान उच्च शैक्षिक मानकों, विशेषता में चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाओं में अपनी उत्कृष्टता के लिए जाना जाता है। इसकी फीस संरचना सरकारी संस्थानों की तुलना में कम होती है, जिससे यह आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों के लिए एक अच्छा विकल्प प्रदान करता है।

CMC Vellore की प्रवेश प्रक्रिया और कटऑफ

CMC Vellore में प्रवेश प्राप्त करने के लिए छात्रों को अपनी NEET स्कोर के आधार पर एक प्रवेश परीक्षा देनी होती है। इस प्रक्रिया में विभिन्न श्रेणियों के लिए अलग-अलग कटऑफ मान निर्धारित किए जाते हैं, जो छात्रों को अपने अंकों के आधार पर प्रवेश प्राप्त करने में मदद करते हैं।

  • General Category: उच्चतम NEET स्कोर पर आधारित प्रवेश
  • OBC Category: न्यूनतम योग्यता मान पर आधारित प्रवेश
  • SC/ST Category: स्थानीय योग्यता मान पर आधारित प्रवेश

CMC Vellore की NIRF रैंकिंग

CMC Vellore निश्चित वर्षों से National Institutional Ranking Framework (NIRF) द्वारा मेडिकल कॉलेजों के लिए उत्कृष्टता में शामिल है। यह उसकी अच्छी गुणवत्ता और शिक्षा की गरिमा को दर्शाता है और छात्रों के लिए एक अच्छा चयन बनाने में मदद करती है। NIRF रैंकिंग तीसरे नंबर पर है | इससे ऊपर सिर्फ दो कॉलेज है ,पहले नंबर पर एम्स दिल्ली ओर दूसरे नंबर पर पीजीआई ,चंडीगढ़ .

AIIMS में प्रवेश में कठिनाई

AIIMS जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश प्राप्त करने के लिए छात्रों को अपने NEET परीक्षा

में बहुत उच्च अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। इसके बावजूद, NEET पेपर लीक के मामले में छात्रों को अपनी प्राथमिकताओं में कठिनाई आ सकती है, जिससे उन्हें अपने सपने के करीब पहुंचने में विकल्पों की कमी होती है।

समाप्ति

इस ब्लॉग के माध्यम से हमने देखा कि NEET के विवाद में AIIMS जैसे संस्थानों में प्रवेश प्राप्त करने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए CMC Vellore जैसे निजी संस्थानों की कम फीस एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसकी फीस संरचना सरकारी संस्थानों से कम होती है, जिससे यह छात्रों के लिए वित्तीय रूप से सुलभ होता है और वे अपनी उच्च शैक्षिक और करियर लक्ष्यों को प्राप्त करने में समर्थ होते हैं। इस प्रकार, छात्रों के लिए इन संस्थानों में प्रवेश प्राप्त करने का एक अच्छा मौका है, जो उनके भविष्य को सकारात्मक दिशा में ले जाने में मदद कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *